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मंगलवार, 13 जुलाई 2021

तू ही तू

                            ॥ सन्तवाणी ॥

          –श्रद्धेय स्वामीजी श्रीरामसुखदासजी महाराज        

                                    


                                 तू-ही-तू

जैसे बालक मिट्टीका खिलौना चाहता है तो पिताजी रुपये खर्च करके भी उसके लिये मिट्टीका खिलौना लाकर देते हैं । ऐसे ही हम संसार को चाहते हैं तो भगवान्‌ संसार रूपमें हमारे सामने आ जाते हैं । हम शरीर बनते हैं तो भगवान्‌ विश्व बन जाते हैं । शरीर बननेके बाद फिर विश्वसे भिन्न कुछ भी जाननेमें नहीं आता‒यह नियम है ।

सब कुछ भगवान्‌ हैं‒इसका चिन्तन नहीं करना है, प्रत्युत इसको स्वयंसे स्वीकार करना है । स्वीकार करते ही हमारी दृष्टि बदल जायगी । दृष्टिमें ही सृष्टि है । हमारी दृष्टि बदलेगी तो सारी सृष्टि बदल जायगी ! इसलिये अपनी दृष्टि ऐसी बनाओ कि सब रूपोंमें भगवान्‌ ही दीखने लग जायँ । यही सच्ची आस्तिकता है ।

भक्तराज ध्रुव कहते हैं‒

भूमिरापोऽनलो वायुः खं मनो  बुद्धिरेव च ।

भूतादिरादिप्रकृतिर्यस्य रूपं नतोऽस्मि तम् ॥

(विष्णुपुराण १/१२/५१)

‘पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश, मन, बुद्धि, अहंकार और मूल प्रकृति‒ये सब जिनके रूप हैं, उन भगवान्‌को मैं नमस्कार करता हूँ ।’

अगर हमारे भीतर राग-द्वेष होते हैं तो हमने ‘सब कुछ भगवान्‌ हैं’‒यह बुद्धिसे सीखा है, स्वयंसे स्वीकार नहीं किया है । बुद्धिसे सीखनेपर कल्याण नहीं होता, प्रत्युत स्वयंसे स्वीकार करनेपर कल्याण होता है । जब सब कुछ भगवान्‌ ही हैं तो फिर राग-द्वेष कौन करे और किससे करे ?

निज प्रभुमय देखहिं जगत केहि सन करहिं बिरोध ॥

(मानस, उत्तर॰ ११२ ख)

(५) शरीर-इन्द्रियाँ-मन-बुद्धिसे जो भी सात्त्विक, राजस और तामस भाव, क्रिया, पदार्थ आदि ग्रहण किये जाते हैं, वे सब भगवान्‌ ही हैं । मनकी स्फुरणामात्र भगवान्‌ ही हैं । संसारमें अच्छा-बुरा, शुद्ध-अशुद्ध, शत्रु-मित्र, दुष्ट-सज्जन, पापात्मा-पुण्यात्मा आदि जो कुछ भी देखने, सुनने, कहने, सोचने, समझने आदिमें आता है, वह सब-का-सब केवल भगवान्‌ ही हैं । शरीर-शरीरी, क्षेत्र-क्षेत्रज्ञ, अपरा-परा, क्षर-अक्षर आदि सब केवल भगवान्‌ ही हैं तो फिर उसमें ‘मैं’ कहाँसे आये ? ‘मैं’ है ही नहीं, केवल तू-ही-तू है।

(संत श्री रामसुखदास जी के श्री मुख से)

तू तू करता तू भया,   मुझमें  रही न हूँ ।

वारी फेरी बलि गई, जित देखूँ तित तू ॥

अब भगवान्‌की प्राप्ति में देरी किस बातकी है ? भगवत्प्राप्ति तत्काल होनेवाली वस्तु है । मान लो कि हम एक नदीको देख रहे हैं । किसी जानकार व्यक्तिने हमारेसे कहा कि यह नदी गंगाजी हैं । यह सुनते ही हमारी भावना बदल गयी, दृष्टि बदल गयी । इसमें देरी क्या लगी ? परिश्रम (अभ्यास) क्या करना पड़ा ? किस क्रिया और पदार्थकी आवश्यकता पडी़।


.  Santavani


 Revered Swamiji Shri Ramsukhdasji Maharaj


                           you and only you


 Just as a child wants a clay toy, the father brings a clay toy for him even after spending Rs.  Similarly, if we want the world, then God appears before us in the form of the world.  When we become bodies, God becomes the world.  After the formation of the body, nothing comes in the way of knowing anything other than the world, this is the rule.


 Everything is God, don't think about it, but accept it yourself.  Our vision will change as soon as we accept it.  There is creation in sight.  If our vision changes, then the whole world will change.  Therefore, make your vision such that only God can be seen in all forms.  This is true theism.


 Bhaktaraj Dhruva says:

 भूमिरापोऽनलो वायुः खं मनो  बुद्धिरेव च ।

भूतादिरादिप्रकृतिर्यस्य रूपं नतोऽस्मि तम् ॥

 (Vishnupuran 1/12/51)


 'Earth, water, fire, air, sky, mind, intellect, ego and original nature, all these forms, I bow to the Lord.'


 If we have attachment and aversion within us, then we have learned from the intellect that 'everything is God', not accepted from ourselves.  Learning from the intellect does not bring welfare, but accepting it from oneself leads to well-being.  When everything is God, then who should do it and with whom?

 Seeing my Lord, I do not oppose the world.

 (Manas, Answer: 112 b)

 (5) Whatever sattvik, rajas and tamas feelings, actions, substances etc. are accepted by the body-senses-mind-intellect, they are all God.  Only God is the spark of the mind.  Whatever comes in the world, good and bad, pure and impure, enemy-friend, wicked-gentleman, sinful-virtuous soul, etc., in seeing, hearing, saying, thinking, understanding, etc., all of that is only the Supreme Personality of Godhead.  Body-Body, Kshetra-Kshetrajna, Apara-para, Kshar-Akshar etc. are all Gods only, then from where did 'I' come in that?  There is no 'I', there is only you-you.

 (from the mouth of Sant Shri Ramsukhdas ji)

 You do you fear, I have not lived in me.

 War pheri was sacrificed, I see everything you see.

 Now what is the delay in attaining God?  Realization of God is an immediate thing.  Suppose we are looking at a river.  Some knowledgeable person told us that this river is Gangaji.  On hearing this, our feeling changed, our vision changed.  What was the delay?  What did the hard work (practice) have to do?  What action and substance was needed?

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जय श्री राधे

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