/ "ईश्वर के साथ हमारा संबंध: सरल ज्ञान और अनुभव: अपने जन्म को सफल कैसे करें

यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 13 मई 2019

अपने जन्म को सफल कैसे करें

                             मानव कल्याण

 मानव जीवन की सफलता भगवत प्राप्ति में है, ना कि विषय भोगों की प्राप्ति में , जो मनुष्य जीवन के असली लक्षय, भगवान को भूलकर विषय भोगो की प्राप्ति और उनके भोग में ही रचा बसा रहता है, वह अपने दुर्लभ अमूल्य जीवन को केवल व्यर्थ ही नहीं खो रहा है, बल्कि अमृत के बदले में भयानक विष ले रहा है।
बहुत जन्मों के बाद बड़े पुण्य बल तथा भगवत कृपा से जीव को मानव शरीर प्राप्त होता है, इंद्रियों के भोग तो अन्यान्य योनियों में भी मिलते हैं, पर भगवत प्राप्ति का साधन तो केवल इसी शरीर में है, इस को पा कर भी जो मनुष्य विषय भोगो में ही फंसा रहता है ,वह तो पशु से भी अधिक मूर्ख है।
 तुम मनुष्य हो , अपने मनुष्यत्व को सदा जगाए रखो। एक क्षण के लिए भी भगवान को मत भूलो, सदा याद रखो कि यहां इस शरीर में भगवान ने तुमको पशु की भांति केवल इंद्रिय भोगो को भोगने के लिए नहीं भेजा है, तुम्हें उस बहुत बड़ी सफलता को प्राप्त करना है जिससे अब तक तुम वंचित रहते आए हैं, वह सफलता है भगवत प्राप्ति। इस सफलता को लक्ष्य बनाकर जो मनुष्य निरंतर भगवान में मन रखकर जगत के कार्य करता है, उनमें कभी मन को फंसाता नहीं है, वही बुद्धिमान है। जीवननिर्वाह में जो काम आवश्यक हो ,उसे करो, पर करो भगवान को याद करते हुए ,जो भी कार्य करो वह भगवान को अर्पित करते हुए चलो। तो कोई भी आपसे जाने-अनजाने गलत कार्य नहीं होगा।
 जय सियाराम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको मेरी post अच्छी लगें तो comment जरूर दीजिए
जय श्री राधे

Featured Post

भक्ति का क्या प्रभाव होता है?

                        भक्ति का क्या प्रभाव होता है? एक गृहस्थ कुमार भक्त थे। एक संत ने उन्हें नाम दिया वे भजन करने लगे, सीधे सरल चित् में ...